Microsoft ने अलग-अलग सफलता के साथ, मोबाइल उपकरणों के विकास और निर्माण में अपने पैर की अंगुली को डुबो दिया है। हालाँकि, एक अकेला डेवलपर अपने Android 13 डिवाइस पर सभी Windows 11 लाने में कामयाब रहा है… और यह इतनी बुरी तरह से चलता भी नहीं है।

Android 13 डिवाइस पर Windows 11

जैसा कि Wccftech द्वारा बताया गया है, डैनी लिन नामक एक डेवलपर (ट्विटर पर @kdrag0n) एक वर्चुअल मशीन के माध्यम से पिक्सेल 6 डिवाइस पर विंडोज 11 चलाने में कामयाब रहा। उन्होंने अपने ट्विटर फीड पर कुछ सबूत पोस्ट किए जो दिखाते हैं कि विंडोज 11 मोबाइल स्क्रीन पर कैसा दिखता है।

वह आगे कहता है कि पिक्सेल 6 पर विंडोज 11 का उपयोग करना “वास्तव में अब प्रयोग करने योग्य है।” जैसा कि आप उम्मीद कर सकते हैं, विंडोज 11 की हार्डवेयर त्वरण सुविधाएं अभी तक काम नहीं कर रही हैं, लेकिन वर्तमान परिणाम आशाजनक लग रहा है।

खोज अच्छी और सभी है, लेकिन इसे अभी तक सदियों पुराने तकनीकी प्रश्न का उत्तर देना है: क्या यह कयामत चला सकता है? सौभाग्य से, kdrag0n अपने फोन पर क्लासिक FPS चलाकर इसका उत्तर देने में समय लेता है।

यह ध्यान देने योग्य है कि यह खोज आधिकारिक विंडोज 11 फीचर नहीं है। ऊपर जो कुछ भी आप देख रहे हैं वह एक तकनीक-प्रवीण प्रशंसक के काम के कारण है जो माइक्रोसॉफ्ट के आधिकारिक आशीर्वाद के बिना अपने फोन पर सबकुछ चलाने में कामयाब रहे।

क्या मोबाइल फोन पर विंडोज 11 बंद हो जाएगा?

लिन का कारनामा वास्तव में प्रभावशाली है, और यह Android उपयोगकर्ताओं के लिए मोबाइल उपकरणों पर विंडोज 11 का उपयोग करने का द्वार खोलता है। हालाँकि, चलते-फिरते विंडोज 11 का उपयोग करने के लिए भविष्य में वर्चुअल मशीन की आवश्यकता नहीं हो सकती है।

जैसा कि यह पता चला है, Microsoft भी विंडोज 11 मोबाइल बनाने में रुचि रखता है। हाल ही में, ईगल-आइड विंडोज 11 उपयोगकर्ताओं ने माइक्रोसॉफ्ट पर काम कर रहे कई गुप्त विशेषताओं को देखा, जिसमें “टैबलेट मोड” की वापसी शामिल थी।

टैबलेट मोड एक विंडोज 10 फीचर है जो ऑपरेटिंग सिस्टम को मोबाइल उपकरणों पर बेहतर काम करने के लिए बदलता है। और अगर Microsoft इसे विंडोज 11 में लाने पर काम कर रहा है, तो इसका मतलब केवल यह हो सकता है कि वह अपने नए सॉफ्टवेयर को मोबाइल उपकरणों पर भी लाने का इरादा रखता है।

इस तरह, यह लंबे समय तक नहीं हो सकता है जब तक कि विंडोज 11 का उपयोग एक प्रशंसक परियोजना से आधिकारिक रूप से समर्थित सुविधा के रूप में विकसित न हो जाए। हमें बस माइक्रोसॉफ्ट पर नजर रखनी होगी और देखना होगा कि यह विंडोज 11 के टैबलेट मोड को और कैसे विकसित करेगा।

क्या मोबाइल विंडोज 11 क्षितिज पर है?

इस डेवलपर ने प्रदर्शित किया है कि मोबाइल डिवाइस पर विंडोज 11 प्राप्त करना कोई असंभव उपलब्धि नहीं है, और इस बात का प्रमाण है कि Microsoft की भी ऐसा करने की अपनी योजना है। इस प्रकार, यह अनुमान लगाना बहुत दूर की कौड़ी नहीं लगता कि आधिकारिक विंडोज 11 मोबाइल डिवाइस काम कर रहे हैं।

कभी अपने Android डिवाइस पर Windows सॉफ़्टवेयर चलाना चाहते थे? शायद नहीं… लेकिन अगर आप कर सकें तो क्या होगा? क्या होगा यदि आपका एंड्रॉइड डिवाइस अंततः विंडोज़ सॉफ़्टवेयर चलाने के द्वारा विंडोज़ डेस्कटॉप प्रतिस्थापन के रूप में कार्य कर सके?

हाल ही में, वाइन प्रोजेक्ट ने Android-संगत संस्करण जारी किया है। लिनक्स उपयोगकर्ताओं (ज्यादातर गेमर्स) द्वारा लंबे समय तक अपने पसंदीदा विंडोज-ओनली सॉफ़्टवेयर को ठीक करने की आवश्यकता होती है, यह विकल्प अब Android पर उपलब्ध है।

लेकिन क्या यह अपेक्षा के अनुरूप काम करता है? और एंड्रॉइड पर उपलब्ध सॉफ्टवेयर की संपत्ति को देखते हुए आप वैसे भी परेशान क्यों होंगे? चलो पता करते हैं।

शराब क्या है?

अक्सर गलती से एक “एमुलेटर” के रूप में वर्णित किया जाता है, वाइन (एक पुनरावर्ती संक्षिप्त नाम जो वाइन इज नॉट ए एम्यूलेटर के लिए खड़ा है) वास्तव में एक संगतता परत है। यह एक सॉफ्टवेयर लाइब्रेरी है जो Linux, macOS और BSD को विंडोज एप्लिकेशन चलाने में सक्षम बनाती है। हालांकि कुछ अनुकरण शामिल है (विशेष रूप से, विंडोज रनटाइम वातावरण), वाइन एक ऑपरेटिंग सिस्टम का अनुकरण नहीं करता है।

वर्षों से, वाइन अन्य प्लेटफार्मों पर विंडोज सॉफ्टवेयर चलाने के तरीके के रूप में तेजी से लोकप्रिय हो गया है। वर्चुअल मशीन स्थापित करना एक विकल्प है (शायद, कहें, लिनक्स पर माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस चलाने के लिए), शराब स्थापित करने के लिए यकीनन सरल है।

एआरएम उपकरणों (जैसे रास्पबेरी पाई) के लिए वाइन कुछ समय से उपलब्ध है। अब शराब Android के लिए जारी किया गया है।

एंड्रॉइड पर वाइन कैसे स्थापित करें

अपने Android डिवाइस पर वाइन इंस्टॉल करने से पहले, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप एपीके इंस्टॉल कर सकते हैं।

आमतौर पर, आपके फ़ोन या टैबलेट पर सॉफ़्टवेयर इंस्टॉल करने की क्षमता डिफ़ॉल्ट रूप से Google Play Store के बाहर किसी भी स्रोत तक सीमित होती है। सेटिंग > सुरक्षा खोलकर और अज्ञात स्रोतों के लिए स्विच को टैप करके इसे सक्षम करें। कार्रवाई की पुष्टि करने के लिए ठीक क्लिक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *