Binance ने Forbes में $200 मिलियन का निवेश किया है। यह निवेश उल्लेखनीय है क्योंकि फोर्ब्स वॉल स्ट्रीट के रिकॉर्ड के कागजात में से एक है। दरअसल, फोर्ब्स पुरानी अर्थव्यवस्था का 105 साल पुराना मीडिया गेटकीपर है, जो पुरानी पूंजी का एक अभिजात वर्ग है।

दूसरी ओर, बिनेंस युवा अपस्टार्ट है जिसका कोई मुख्यालय नहीं है लेकिन वॉल स्ट्रीट पर लेने का दुस्साहस है। Forbes ने पहले Binance को नज़रअंदाज़ किया और फिर उसे नष्ट करने की कोशिश की। अब Binance फोर्ब्स के एक हिस्से का मालिक है।

पूरी गाथा में शेक्सपियर का अनुभव है। क्रिप्टो निवेशकों को यह कदम क्या संकेत भेजता है? और क्या Binance फोर्ब्स का उपयोग नियामकों और बाजारों को प्रभावित करने के लिए करेगा?

नायक: फोर्ब्स बनाम बिनेंस

फोर्ब्स पत्रिका की स्थापना 1917 में हुई थी, जब टेलीग्राफ अभी भी अत्याधुनिक तकनीक थी, और कुछ ही लोग इसका इस्तेमाल कर सकते थे। Binance की स्थापना 2017 में ठीक 100 साल बाद हुई थी, जब इंटरनेट-सक्षम नागरिकों ने सरकारों को गिरा दिया था।

Binance और Forbes के बीच संबंध हमेशा स्पष्ट नहीं रहे हैं। दरअसल, अक्टूबर 2020 में, फोर्ब्स ने व्यापक रूप से पढ़े जाने वाले लेख के माध्यम से बिनेंस का एक विनाशकारी टेकडाउन लॉन्च किया, जिसमें क्रिप्टो एक्सचेंज पर अमेरिकी सरकार को “बाइटिंग और स्विचिंग” करने का आरोप लगाया गया था।

कहानी ने बिनेंस पर दोतरफा योजना रचने का आरोप लगाया। पहले प्रयास में अमेरिकी नियामकों को यह विश्वास दिलाने के लिए एक अमेरिकी सहायक कंपनी की स्थापना करना शामिल था कि बिनेंस अमेरिकी कानून का पालन करने का इरादा रखता है, जबकि चुपचाप अमेरिकी परिचालन से राजस्व को अपनी मूल कंपनी में स्थानांतरित कर रहा है, जो मूल रूप से हांगकांग में शुरू हुआ था, लेकिन अब इसका कोई निश्चित मुख्यालय नहीं है। .

दुनिया भर के नियामकों की जांच से बचते हुए अपने ग्राहकों को क्रिप्टो व्यापार करने में मदद करने के लिए दूसरा प्रोंग तकनीकी उपकरण बनाना था। कहने की जरूरत नहीं है, ये गंभीर आरोप थे जिन्होंने बिनेंस को उद्योग और नियामकों दोनों से अस्तित्व के लिए खतरा बताया।

Binance ने तुरंत सभी आरोपों से इनकार करते हुए मानहानि के मुकदमे का जवाब दिया। “Binance अपने संचालन में सभी लागू कानूनों, नियमों और विनियमों का उल्लंघन नहीं करता है और उनका पूरी तरह से पालन करता है। Binance यह सुनिश्चित करने में उनकी भूमिका के संबंध में किसी भी अधिकार क्षेत्र में किसी भी नियामक संस्थाओं से बचने या ‘साइड-स्टेप’ करने की कोशिश नहीं करता है। उनके अधिकार क्षेत्र के कानूनों, नियमों और विनियमों का अनुपालन किया जाता है,” बिनेंस ने कहा।

अचानक, फरवरी 2021 में, बिनेंस ने स्वेच्छा से फोर्ब्स मीडिया एलएलसी के खिलाफ मुकदमा दायर करने के तीन महीने बाद ही वापस ले लिया।

उस समय, बिनेंस ने यह नहीं बताया कि उसने ऐसा क्यों किया और इस मामले पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया, जिससे सभी ने अपना सिर खुजला लिया। लेकिन अब, इस निवेश के रहस्योद्घाटन के साथ, यह अनुमान लगाना सुरक्षित है कि बिनेंस ने तय किया कि बोर्डरूम रणनीति अदालती रणनीति से बेहतर है।

क्या बिनेंस अधिग्रहण के बाद फोर्ब्स संपादकीय स्वतंत्रता बनाए रखेंगे?

अधिग्रहण के बाद, बिनेंस के सीईओ, चांगपेंग ‘सीजेड’ झाओ, बिनेंस के संस्थापक और सीईओ ने एक बयान जारी कर कहा, “हम जानते हैं कि व्यापक उपभोक्ता समझ और शिक्षा के निर्माण के लिए मीडिया एक आवश्यक तत्व है।” ऐसा लग रहा था कि हाँ, फोर्ब्स बिनेंस एजेंडा का समर्थन करेगा।

सीईओ को अपने ट्विटर डीएम में कुछ झटका लगा, जिसने उन्हें फोर्ब्स की संपादकीय स्वतंत्रता का सम्मान करने का वादा करते हुए निम्नलिखित ट्वीट जारी करने के लिए प्रेरित किया।

कुछ समय के लिए, कम से कम फोर्ब्स की संपादकीय स्वतंत्रता रुकी हुई प्रतीत होती है। बिनेंस पर हमला करने वाला लेख अभी भी फोर्ब्स की वेबसाइट पर उपलब्ध है। हालांकि, किसी को आश्चर्य होना चाहिए कि यह कब तक चलेगा। आखिरकार, लेन-देन अभी तक पूरा नहीं हुआ है।

जब सौदा हो जाएगा, तो बिनेंस फोर्ब्स के दो शीर्ष मालिकों में से एक होगा। इसके अलावा, दो बिनेंस अधिकारी फोर्ब्स बोर्ड में शामिल होंगे: बिनेंस के मुख्य संचार अधिकारी पैट्रिक हिलमैन और बिनेंस लैब्स के प्रमुख बिल चिन।

Binance-Forbes DeaI का क्रिप्टो उपयोगकर्ताओं पर क्या प्रभाव पड़ेगा?

फोर्ब्स 150 मिलियन लोगों के दर्शकों का दावा करता है। इस लेन-देन के साथ, उम्मीद की जा सकती है कि कुछ रणनीतिक बिनेंस प्रतिभा फोर्ब्स को पार कर जाएगी। कोई यह भी उम्मीद कर सकता है कि क्रिप्टो कहानी बताने के लिए फोर्ब्स के प्रभाव और बिनेंस की विशेषज्ञता को संयुक्त रूप से तैनात किया जाएगा।

निश्चित रूप से, फोर्ब्स भविष्य में क्रिप्टो और वेब 3.0 में गहरी लेकिन सकारात्मक रुचि लेगा। और जहां फोर्ब्स जाता है, सीएनबीसी, ब्लूमबर्ग, न्यूयॉर्क टाइम्स और अंततः वॉल स्ट्रीट का पालन करेंगे।

अगर लंबे समय में चीजें इस तरह से काम करती हैं, तो फोर्ब्स में खरीदारी करना बिनेंस और निवेशकों के लिए एक अच्छा कदम साबित होगा। एक इकाई के लिए जो एक दिन में $ 10 बिलियन क्रिप्टो ट्रेडों की देखरेख करती है, वॉल स्ट्रीट के संचार पक्ष में पैर जमाने के लिए $ 200 मिलियन एक चोरी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *