जब iPhone की बात आती है, तो पुराने मॉडल भी हमेशा डिमांड में रहते हैं। इसलिए, जब आप अपने पुराने iPhone में नए के लिए व्यापार करते हैं, तो आमतौर पर कोई ऐसा व्यक्ति होता है जो इसे प्राप्त करने के लिए कुछ भी कर सकता है।

हालाँकि, आपके iPhone में ट्रेडिंग अपने जोखिमों के सेट के साथ आती है। यहां कुछ सरल कदम दिए गए हैं जो प्रत्येक आईफोन मालिक को आपके पुराने ऐप्पल डिवाइस पर जाने से पहले लेने चाहिए:

1. अपने डेटा का बैकअप लें

इससे पहले कि आप कुछ भी करें, अपने iPhone में व्यापार करने से पहले आपको सबसे पहले जो काम करना है, वह है उसका बैकअप लेना। आप दो तरीकों से iPhone का बैकअप ले सकते हैं—हार्डवेयर और क्लाउड।

अपने डिवाइस का बैकअप कहां चुनना है, यह चुनते समय यह कई कारकों पर निर्भर करेगा। उदाहरण के लिए, आपको यह जानने की आवश्यकता होगी कि आप कितनी बार जानकारी तक पहुँचना चाहते हैं, आपके कंप्यूटर या बाहरी हार्ड-ड्राइव पर स्थान की उपलब्धता, या यदि आपके पास कोई मौजूदा क्लाउड सब्सक्रिप्शन है।

सामान्य तौर पर, किसी सुलभ स्थान, जैसे कि आपके डेस्कटॉप या आईक्लाउड में आपके द्वारा अक्सर एक्सेस की जाने वाली जानकारी का बैकअप लेना सबसे अच्छा होता है। दूसरी ओर, आप इसके बजाय फ़ोटो, दस्तावेज़ और अन्य गैर-ज़रूरी जानकारी जैसी चीज़ों को अपनी बाहरी हार्ड ड्राइव में स्थानांतरित कर सकते हैं।

2. अपने डिवाइस का दस्तावेजीकरण करें

यदि आप अपने डिवाइस में व्यापार कर रहे हैं, तो इसके मूल्य के बारे में कुछ विवाद हो सकता है। वास्तव में, आप नवीनीकरण करने वाली कंपनियों के संपर्क में आ सकते हैं जो आपके डिवाइस के वास्तविक मूल्य के लिए आपको नीचा दिखाने की कोशिश करेंगी।

आपका iPhone कैसा दिखता है, यह क्या कर सकता है, और यदि कोई ज्ञात समस्या है, तो किसी भी विवाद को रोकने के लिए, अपने iPhone के फ़ोटो और वीडियो को कार्रवाई में लेना सुनिश्चित करें। यहां कुछ चीजें हैं जिन्हें आपको निश्चित रूप से दस्तावेज करना चाहिए।

ऐसा करते समय, किसी अन्य डिवाइस का उपयोग करके सब कुछ दस्तावेज़ करना सुनिश्चित करें। इसके अलावा, इन तस्वीरों और वीडियो की एक प्रति सहेजना सुनिश्चित करें, यदि डिलीवरी के दौरान या किसी तीसरे पक्ष की मरम्मत करने वाली कंपनी के हाथों में खराब हैंडलिंग के कारण कोई समस्या हो।

3. अपने डिवाइस को फ़ैक्टरी डिफ़ॉल्ट पर रीसेट करें

अपने डेटा का बैकअप लेने के बाद, अगली चीज़ जो आपको करने की ज़रूरत है वह यह सुनिश्चित करना है कि इसे फ़ैक्टरी सेटिंग्स पर पुनर्स्थापित कर दिया गया है। डिवाइस को फ़ैक्टरी सेटिंग्स पर वापस रीसेट करना यह सुनिश्चित करने का एकमात्र तरीका है कि आपके फ़ोन पर सभी चित्र और डेटा हटा दिए गए हैं।

अन्यथा, नवीनीकरण करने वाली कंपनी खरीद के बाद डिवाइस को देखने पर यह जानकारी देख पाएगी। फ़ैक्टरी रीसेट के बिना देखी जा सकने वाली कुछ जानकारी क्रेडिट कार्ड की जानकारी, पासवर्ड, खोज इतिहास, फ़ोटो और वीडियो हैं।

इसके अलावा, आपका iPhone उन सभी अनुमतियों को बनाए रखेगा जो उसे आपके iCloud खाते से जुड़े विभिन्न ऐप्स के माध्यम से दी गई हैं।

रीसेट प्रक्रिया के दौरान, Apple आपके iPhone में मौजूदा डेटा की समीक्षा करेगा। सुनिश्चित करें कि आगे बढ़ने से पहले आप अपने डिवाइस पर सब कुछ मिटाने के लिए तैयार हैं। इससे, यदि आपका उपकरण रास्ते में खो भी जाता है, तो भी वे आपसे कोई मूल्यवान जानकारी प्राप्त नहीं कर पाएंगे।

4. कोई केस या कवर हटाएं

अपने iPhone में व्यापार करते समय, आपको अपने द्वारा संलग्न किए गए किसी भी केस या कवर को हटा देना चाहिए। दूसरे लोगों को मामलों के साथ सेकेंड-हैंड आईफ़ोन बेचने से आपको सीधे उच्च दर प्राप्त हो सकती है, ट्रेड-इन के लिए उपकरणों को स्वीकार करने वाली कंपनियों के लिए यह बहुत अंतर नहीं करता है।

ज्यादातर मामलों में, संभावित खरीदार खरीद से पहले भौतिक क्षति के लिए दूसरे हाथ वाले आईफ़ोन का निरीक्षण करना पसंद करते हैं। यदि आपके iPhone पर कोई भौतिक क्षति नहीं है, तो इसकी कीमत बढ़ाने का यह एक आसान तरीका है। इसके साथ, एक मामला न केवल अनावश्यक है बल्कि खरीदारों को किसी भी दोष के लिए आसानी से डिवाइस की जांच करने से रोक सकता है।

हालाँकि, यदि आप मेल-इन के माध्यम से अपने डिवाइस का व्यापार करने की योजना बना रहे हैं, तो शिपमेंट के दौरान नुकसान से बचने के लिए डिवाइस को सुरक्षित रूप से लपेटना अभी भी महत्वपूर्ण है।

5. मूल पैकेजिंग का पता लगाएं

हालांकि यह दूसरे हाथ वाले आईफोन की गुणवत्ता को प्रभावित नहीं करता है, बहुत सारे संभावित आईफोन खरीदार और ट्रेड-इन कंपनियां मूल पैकेजिंग वाले उपकरणों को पसंद करती हैं। यह न केवल डिवाइस को सुरक्षित रूप से शिप करने का एक सुविधाजनक तरीका है, बल्कि यह इस बात के प्रमाण के रूप में भी कार्य करता है कि आप डिवाइस के मूल स्वामी थे।

कुछ मामलों में, चोर चोरी किए गए आईफ़ोन का व्यापार करने का प्रयास करते हैं, जिससे पुनर्विक्रेता और प्रक्रिया में संभावित खरीदार के लिए समस्याएँ पैदा होती हैं। मूल पैकेजिंग के साथ, रीफर्बिशिंग कंपनियां यह भी जांच कर सकती हैं कि सीरियल नंबर आपके डिवाइस पर मौजूद सीरियल नंबर से मेल खाते हैं या नहीं।

6. इसे शिप करें (वैकल्पिक)

इन दिनों, कई कंपनियां आपके घर से बाहर निकले बिना iPhones की ट्रेडिंग के विकल्प पेश कर रही हैं। जब मेल-इन के माध्यम से आपके डिवाइस का व्यापार करने की बात आती है, तो आपको कई बातों पर विचार करना चाहिए: पैकेजिंग, फॉर्म और शिपिंग।

यदि आप डिवाइस को ट्रेड-इन प्रक्रिया के लिए शिपिंग कर रहे हैं और अब मूल पैकेजिंग नहीं है, तो आप iPhone को नुकसान से बचाने के लिए एक मजबूत बॉक्स का उपयोग करना चाह सकते हैं।

इसके अलावा, अतिरिक्त सुरक्षा के लिए बबल रैप, अखबार या फोम जोड़ना भी एक अच्छा विचार है। आप यह सुनिश्चित करने के लिए मजबूत टेप का भी उपयोग कर सकते हैं कि बिना कटर या कैंची के पैकेज को खोलना मुश्किल है। यदि संभव हो, तो रंगीन टेप (प्लास्टिक के बजाय) का चुनाव करें ताकि यह बताना आसान हो कि पैकेज के साथ छेड़छाड़ की गई है या नहीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *