फ़ायरफ़ॉक्स का ब्राउज़िंग अनुभव और गोपनीयता सुरक्षा हमेशा अभूतपूर्व रही है, और यही मुख्य कारण है कि यह अभी भी अधिकांश उपयोगकर्ताओं के लिए पसंदीदा ब्राउज़र है। हालाँकि, यह नियमित रूप से अपडेट होने के बावजूद हुकअप से मुक्त नहीं है। उदाहरण के लिए, कुछ उपयोगकर्ताओं को आमतौर पर एक समस्या का सामना करना पड़ता है जहां फ़ायरफ़ॉक्स पृष्ठों को लोड करना बंद कर देता है।

यह अस्थिर नेटवर्क कनेक्टिविटी या ढेर-अप ब्राउज़र कैश हो सकता है जो आपको पृष्ठों तक पहुंचने से रोकता है। विंडोज, या बग्गी ब्राउज़र एक्सटेंशन से आंतरिक हस्तक्षेप भी अपराधी हो सकता है।

यदि आपका फ़ायरफ़ॉक्स पृष्ठों को लोड करते समय रुक रहा है, तो आप निम्न सुधारों को आज़मा सकते हैं।

1. इंटरनेट की समस्याओं को दूर करना

भले ही कुछ भी इतना सीधा नहीं हो सकता है, बस इंटरनेट के मुद्दों को दूर करने से समस्या तुरंत हल हो सकती है।

अपने नेटवर्क की स्थिति की जांच करने के लिए, अपनी स्क्रीन के नीचे-दाईं ओर वाई-फाई आइकन पर राइट-क्लिक करें और फिर ओपन नेटवर्क और इंटरनेट सेटिंग्स पर क्लिक करें।

यदि नेटवर्क स्थिति कहती है कि आप इंटरनेट से जुड़े हुए हैं, तो आप जाने के लिए तैयार हैं। हालाँकि, यदि आप कनेक्टेड नहीं चेतावनी देखते हैं, तो या तो इंटरनेट कनेक्ट नहीं है, या कनेक्शन स्थिर नहीं है।

यदि ऐसा है, तो अपने इंटरनेट राउटर को पुनरारंभ करें और देखें कि क्या समस्या दूर हो जाती है। यदि राउटर को पुनरारंभ करने से मदद नहीं मिलती है, तो यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह कनेक्शन समस्या नहीं है, किसी अन्य कंप्यूटर में फ़ायरफ़ॉक्स पर फ़ाइलों को लोड करने का प्रयास करें। जब आप सुनिश्चित हों कि यह कनेक्शन समस्या है जो आपके राउटर को पुनरारंभ करने के बाद दूर नहीं हो रही है, तो अपने ISP से संपर्क करने पर विचार करें।

जब इंटरनेट अच्छी तरह से काम कर रहा है, और समस्या केवल एक कंप्यूटर पर होती है, तो समस्या की गहराई में जाने का समय आ गया है।

2. Firefox को एक नई शुरुआत दें

समस्या को इंगित करने के लिए घंटों तक प्रयास करने और फिर सही समाधान खोजने के बजाय, बस अपने फ़ायरफ़ॉक्स ब्राउज़र को एक नई शुरुआत देना गेम-चेंजर हो सकता है और आपको बहुत सारी परेशानी और समय बचा सकता है।

जब आप फ़ायरफ़ॉक्स को रिफ्रेश करते हैं, तो आपके सभी एक्सटेंशन हटा दिए जाएंगे, और आपके द्वारा किए गए किसी भी अनुकूलन को वापस कर दिया जाएगा। इसलिए, यदि आप ऐसा करने में सहज महसूस नहीं करते हैं, तो केवल एक बार अपना ब्राउज़र बंद करें और बाद में इसे फिर से खोलें।

3. पृष्ठभूमि में चल रहे अन्य ब्राउज़रों को बंद करें

यदि आपको अपने कंप्यूटर पर एक साथ कई ब्राउज़र चलाने की आदत है, तो यह आपके सिस्टम की मेमोरी की जांच करने का समय है।

कम स्मृति समस्याएँ अक्सर ब्राउज़र के प्रदर्शन को प्रभावित कर सकती हैं। यदि ऐसा नहीं है, तो उनके द्वारा बाहरी हस्तक्षेप की किसी भी संभावना को समाप्त करने के लिए समानांतर में चल रहे सभी ब्राउज़रों को बंद करने पर विचार करें।

इसके अतिरिक्त, यदि आपने हाल ही में किसी अन्य ब्राउज़र से डेटा आयात किया है और आपकी वेबसाइटें लोड होने में विफल रहती हैं, तो आयात को वापस लाने और फ़ायरफ़ॉक्स को रीसेट करने पर विचार करें। यह एक छिपा हुआ बग हो सकता है जो आयात के साथ हो सकता है जो आपके ब्राउज़र के प्रदर्शन को रोक सकता है। तो, यह जाँच के लायक है।

4. फ़ायरफ़ॉक्स कैश साफ़ करना

अन्य ऑनलाइन अनुप्रयोगों की तरह, फ़ायरफ़ॉक्स ब्राउज़र कैश के रूप में बहुत अधिक डेटा संग्रहीत करता है, जो बाद में उपयोग के लिए साइट की कुछ जानकारी को बनाए रखते हुए विज़िट की गई वेबसाइटों की लोडिंग को गति देता है। हालाँकि, कई बार ऐसा होता है जब या तो डेटा का संचय या दूषित कैश फ़ाइलें ब्राउज़िंग अनुभव में बाधा डालने लगती हैं।

जांचें कि फ़ायरफ़ॉक्स वापस सामान्य हो गया है या नहीं। यदि यह अभी भी रुका हुआ है, तो गोपनीयता सेटिंग्स बदलने पर विचार करें।

5. उन्नत ट्रैकिंग सुरक्षा को मानक में बदलें

फ़ायरफ़ॉक्स उपयोगकर्ताओं की गोपनीयता की रक्षा के लिए उन्नत ट्रैकिंग सुरक्षा का उपयोग करता है। भले ही यह ऑनलाइन खतरों के खिलाफ एक ढाल के रूप में कार्य करता है और छायादार स्क्रिप्ट से अच्छी तरह निपटता है, यह ब्राउज़र के प्रदर्शन को भी बाधित कर सकता है।

तीन सुरक्षा स्तरों में से, सख्त, मानक और कस्टम, मानक का उपयोग करने की अनुशंसा की जाती है। यह डिफ़ॉल्ट सुरक्षा स्तर है और शायद ही कभी मुद्दों का कारण बनता है। दूसरी ओर, कड़ी सुरक्षा आपके ब्राउज़र की अत्यधिक सुरक्षा करती है, जिसके कारण यह कुछ पृष्ठों को बिना किसी खतरे के लोड नहीं करता है। इस प्रकार, यदि आपने हाल ही में सुरक्षा स्तर को बदला है, तो आपको इसे वापस डिफ़ॉल्ट में बदलना चाहिए।

देखें कि पहले से रुके हुए पृष्ठ अब सही ढंग से लोड होते हैं या नहीं। यदि सुरक्षा स्तर पहले से ही मानक पर सेट है या इसे मानक पर रीसेट करने से कोई सकारात्मक परिणाम नहीं मिलता है, तो एडब्लॉकर्स को निष्क्रिय करने का समय आ गया है।

6. एडब्लॉकर एक्सटेंशन को अक्षम करें

एडब्लॉकर एक्सटेंशन की उपस्थिति आपके ब्राउज़र द्वारा पृष्ठों को लोड करने में असमर्थता का एक अन्य कारण हो सकता है। जबकि वे ऑनलाइन विज्ञापनों और पॉप-अप को आपके ब्राउज़िंग अनुभव को खराब करने से रोकते हैं, वे सीधे स्क्रिप्ट में भी हस्तक्षेप करते हैं। यह हस्तक्षेप संभावित रूप से उक्त समस्या का कारण बन रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *